सरस सलिल विशेष

बौलीवुड की दुनिया हमें दूर से बड़ी खूबसूरत और शोहरत भरी नजर आती है. इसलिए हम में से हर दूसरा आदमी बौलीवुड में जाने का सपने देखता है. शायद वो ये बात नहीं जानते कि सिल्वर स्क्रीन के पीछे की दुनिया कितनी काली है. यहां हर कोई खुशनसीब नहीं होता. कई लोगों को सिल्वर स्क्रीन तक पहुंचने के लिए बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है.

आज जो अभिनेत्रियां फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के जरिए अपने दर्शकों को दिलों पर राज कर रही हैं, उनमें से कई अभिनेत्रियों को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए बड़ी कीमत भी चुकानी पड़ी है.

जी हां, इस इंडस्ट्री में कई अभिनेत्रियां कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी हैं और कईयों को रोल के बदले में डायरेक्टर्स प्रोड्यूसर्स के साथ सोने के लिए कहा जा चुका है.

आइए आज हम आपको ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फिल्मों में रोल देने के बदले में कास्टिंग काउच का शिकार होना पड़ा और डायरेक्टर्स के साथ सोना पड़ा.

कंगना रनौत

बौलीवुड की क्वीन कंगना रनौत ने एक इंटरव्यू के दौरान खुद कुबूल किया था कि फिल्म “तनु वेड्स मनु” के बदले उनसे ऐसी मांग रखी गई थी. सिर्फ कंगना ही नहीं बौलीवुड के कई नामी कलाकार इस अपराध का शिकार हो चुके हैं.

कल्कि कोचलिन

कल्कि कोचलिन के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था और उन्होनें कुछ समय तक समझौता भी किया. पर जब वो इन सब से असहज महसूस करने लगीं तो उन्होनें इसके खिलाफ जाने का फैसला लिया.

संभावना सेठ

भोजपुरी फिल्मों की अभिनेत्री और बौलीवुड की आइटम गर्ल संभावना सेठ भी एक बार ये कहती पाई गईं थी कि बौलीवुड में होने वाले कास्टिंग काउच से महिला कलाकार हों या पुरुष कलाकार, कोई नहीं बच सकता.

सरवीन चावला

सरस सलिल विशेष

‘हेट स्टोरी 2’ से बौलीवुड में अपना करियर शुरू करने वाली सरवीन चावला को साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था. लेकिन इसके बावजूद वो पीछे नहीं हटीं और काम करती रहीं.

पायल रोहतगी

पायल रोहतगी ने अपने ही दोस्त दिवाकर बनर्जी पर उन्हें छूने, फिल्म से निकालने और उनका शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया था.

टिस्का चोपड़ा

टिस्का चोपड़ा का कहना है कि कास्टिंग काउच में दोनों पक्षों के बीच गुप्त एग्रीमेंट होता है जो कभी भी जनता के सामने नही लाया जाता. उन्हें भी इससे गुजरना पड़ा है.

समीरा रेड्डी

कस्टिंग काउच के बारे में समीरा कहती हैं, ताली दोनों हाथों से बजती है. दोनों में से कोई एक विक्टिम नहीं होता बल्कि हम सभी प्लेयर्स होते हैं.

राखी सावंत

बौलीवुड की बोल्ड आइटम गर्ल राखी सावंत ऐसे बयान देने में हमेशा आगे रहती हैं, कास्टिंग काउच को लेकर राखी का कहना है “शुरूआती दौर में केवल लड़कियां इसकी शिकार होती थी लेकिन अब मर्द भी इसके घेरे में आ गए हैं. कलयुग आ गया है.”

ममता कुलकर्णी

अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि डायरेक्टर राजकुमार संतोषी ने एक फिल्म में काम देने के बदले साथ में सोने के लिए कहा था.

रीना गोलन

ऐसा कहा जाता है कि वेटरन डायरेक्टर सुभाष घई ने एक्ट्रेस रीना गोलन को फिल्म में काम देने के बदले शारीरिक सम्बन्ध बनाने का प्रस्ताव दिया था. हालांकि ये बात कभी भी साबित नहीं हो पाई.

प्रीति जैन

मशहुर डायरेक्टर मधुर भंडारकर पर केस दर्ज कराने वाली प्रीति जैन ने आरोप लगाया था कि मधुर ने फिल्मों में काम दिलाने के बदले में साल 1999 से 2004 के दौरान पूरे पांच साल तक उनका शारीरिक शोषण किया लेकिन फिल्मों में एक भी रोल नहीं दिया.