सरस सलिल विशेष

कटप्‍पा ने बाहुबली को क्‍यों मारा? इस सवाल का जवाब लोगों को अब तक नहीं मिला है. हालांकि माना जा रहा है कि अब फिल्म का सेकंड पार्ट ‘बाहुबली: द कन्क्लूजन’ रिलीज होने के बाद सभी को इसका जवाब मिल जाएगा. बता दें कि यह फिल्म 28 अप्रैल 2017 को रिलीज हो रही है. वैसे अगर फिल्म की बात करें तो तो इसका बजट करीब 250 करोड़ रुपए है. फिल्म से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं जो लोग नहीं जानते. आज हम बता रहे हैं ‘बाहुबली-2’ के कुछ ऐसे ही इंटरेस्टिंग फैक्ट्स.

बाहुबली-2 के क्लाइमैक्स सीन को शूट करने में करीब 30 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. यह सीन 20 मिनट का है. फिल्म के फर्स्ट पार्ट में क्लाइमेक्स सीन को शूट करने की लागत करीब इससे आधी यानी (15 करोड़ रुपए) आई थी.

बाहुबली के डायरेक्टर एसएस राजामौली के मुताबिक इस फिल्म का तीसरा पार्ट भी बनेगा. हालांकि इसके बारे में अभी किसी भी तरह की डिटेल सामने नहीं आई है. राजामौली के मुताबिक मुझे लगता है कि फिल्म में क्लियरिटी देने के बजाय कन्फ्यूजन ज्यादा हो गया है. इसके लिए मैं माफी चाहता हूं. हालांकि इसके दो पार्ट में जो कहानी है, उसे अब नहीं खींचा जाएगा. बाहुबली-3 को नए सिरे से बनाया जाएगा. खासतौर पर इस फिल्म को देखकर लोगों को जो एक्सपीरियंस होगा, वो पहले कभी नहीं हुआ होगा.

फिल्म के सभी सेटेलाइट राइट्स करीब 78 करोड़ रुपए में बिके हैं. देशभर में यह फिल्म करीब 6500 स्क्रीन्स पर रिलीज होगी. इसके हिंदी राइट्स करीब 120 करोड़ रुपए और विदेशी राइट्स 52 करोड़ रुपए में बिके हैं. सेटेलाइट और थिएट्रिकल राइट्स की वजह से यह फिल्म रिलीज से पहले ही 500 करोड़ रुपए की कमाई कर चुकी है.

माना जा रहा है कि फिल्म के चार क्लाइमेक्स तैयार किए गए हैं. उन्हीं में से किसी एक को फिल्म में रखा गया है. हालांकि डायरेक्टर ने क्लाइमेक्स की जानकारी लीक नहीं होने दी है.

सोनी टीवी ने बाहुबली-2 (हिंदी वर्जन) के सेटेलाइट राइट्स रिकॉर्ड 51 करोड़ रुपए में खरीदे हैं. यह किसी भी डब फिल्म के लिए मिलने वाली अब तक की सबसे बड़ी रकम है. इसकी टीवी स्क्रीनिंग के लिए भी चैनल ने बड़ी रकम खर्च की है.

‘बाहुबली’ का वॉटरफाल (झरने) वाला सीन तो सभी को याद है. माना जा रहा है कि वैसा ही सीन फिल्म के सेकंड पार्ट में भी रखा गया है. इसके अलावा कुछ वॉर सीन्स भी हैं.

एक्टर प्रभास ने फिल्म ‘बाहुबली’ के फर्स्ट पार्ट के बाद से अगले 4 साल के पीरियड में कोई दूसरी फिल्म साइन नहीं की है. यहां तक कि उनकी फैमिली और फ्रेंड्स भी उनके इस फैसले से नाखुश थे और उन्होंने प्रभास को इतना बड़ा रिस्क लेने से पहले चेताया भी था. लेकिन आखिर में ऐसा लगा कि यह सब वाकई में जरूरी था.

भले ही लोगों का मानना है कि ‘बाहुबली’ एक परफेक्ट फिल्म है, लेकिन असलियत में कहानी कुछ और ही है. दरअसल, फिल्म के सिनेमेटोग्राफर केके सेंथिल कुमार के मुताबिक, फिल्म के फर्स्ट पार्ट में कई वीएफएक्स एरर थी. उनके मुताबिक वो CGI (कम्प्यूटर ग्राफिक्स इमेज) में मेजर इश्यू की वजह से बेहद निराश थे. हालांकि फिल्म के सेकंड पार्ट में इन गलतियों को सुधार लिया गया है.

फिल्म ‘सुल्तान’ और ‘दंगल’ में सलमान और आमिर खान की तरह ‘बाहुबली-2’ में प्रभास ने अपना वजन करीब 30 किलो बढ़ाया. बाहुबली के फर्स्ट पार्ट में जहां प्रभास का वजन 120 किलो था, वहीं इसके सेकंड पार्ट में उनका वेट करीब 150 किलो रहा. इसके लिए दो डायटीशियन और ट्रेनर ने उनकी मदद की. इतना ही नहीं फिल्ममेकर्स ने उनकी एक्सरसाइज के लिए करीब 1.5 करोड़ रुपए के इक्विपमेंट्स खरीदे.

बाहुबली-2 में विजुअल एक्सपीरियंस को और मजेदार बनाने के लिए आईमैक्स फॉर्मेट में रिलीज किया जाएगा. इतना ही नहीं फिल्म में वर्चुअल रियलिटी एक्सपीरियंस के लिए करीब 200 थिएटर्स में इसे 4K High Definition format में रिलीज किया जाएगा. इससे ऑडियंस फिल्म की भव्यता को और बेहतर तरीके से देख सकेंगे.

फिल्म बाहुबली-2 के इंटरनेशनल वर्जन को हॉलीवुड मूवी ‘इनक्रेडिबल हल्क’ के एडिटर विंसेंट टैबिलोन ने एडिट किया है. विंसेट को क्लैश ऑफ द टाइटंस, टेकन 2 और नाऊ यू सी मी जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है.

‘बुक माय शो’ की एडवांस बुकिंग के मामले में भी ‘बाहुबली-2’ रिकॉर्ड बनाने के करीब है. यह जल्द ही ‘दंगल’ का रिकॉर्ड तोड़ देगी.