सरस सलिल विशेष

बौलीवुड एक्ट्रेस राखी सावंत ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा दिन के वक्त टीवी पर कंडोम के विज्ञापनों पर बैन लगाने की निंदा की है. मालूम हो कि I&B मिनिस्ट्री के आदेशानुसार अब इस तरह के विज्ञापन सिर्फ रात को 10 से सुबह 6 बजे के बीच ही दिखाए जा सकेंगे. यूं तो इस आदेश पर कई तरह की टिप्‍पणियां आई हैं. जहां कुछ लोगों ने इसे सही बताया है वहीं कुछ लोग इस तरह के दिशा-निर्देशों से नाराज हैं लेकिन इन सब के बीच राखी सावंत कंडोम के विज्ञापनों पर लगी रोक से काफी नाराज दिख रही हैं.

राखी सावंत ने सरकार के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि सरकार ने सनी लियोनी या बिपाशा बसु के कंडोम के विज्ञापन पर तो रोक नहीं लगाई लेकिन जैसे ही उनको पता चला कि राखी का कंडोम आने वाला है तो उन्होंने दिन के वक्त इस तरह के पर बैन ही लगा दिया. राखी ने पूछा- क्या बिना विज्ञापन देखे ही उन्हें इससे परेशानी होने लगी? क्या सरकार मुझसे डरी हुई है? क्या सरकार ऐसे ऐड्स पर बैन लगाकर लोगों को दिन में यौन संबंध बनाने से रोकना चाहती है?

अपने एक इंटरव्‍यू के दौरान राखी ने कहा कि समाज में यौन सुरक्षा और अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए गर्भनिरोध प्रोडक्‍ट से ज्‍यादा टीवी पर कंडोम का विज्ञापन दिखाया जाना चाहिए. इससे लोगों को पता चलेगा कि इसका इस्तेमाल क्यों करना है. इससे लोग एड्स जैसी बीमारियों से बचेंगे. राखी ने आगे कहा कि यदि भारत में कंडोम एड को बैन किया गया तो ऐड्स का खतरा बढ़ेगा और युवा बिना किसी जानकारी के असुरक्षित यौन संबंध बनाएंगे. अब जब तक बच्चे इस तरह के विज्ञापनों को देखेंगे नहीं तो वे कैसे सुरक्षित यौन संबंध बना सकेंगे. मैं समाज के भले के लिए इस कंडोम का विज्ञापन कर रही हूं.

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि अगर सरकार को लगता है कि टीवी के लिहाज से ऐसे विज्ञापन ठीक नहीं हैं तो उन्हें सेंसर कर सकती है या एडिट कर सकती है, पर नहीं वह ऐसा क्यों करेगी भला. सरकार तो चाहती है कि लोगों को ऐड्स हो जाए.

मालूम हो कि राखी ने कुछ दिन पहले ही अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया था जिसमें वह अपने पसंदीदा कंडोम फ्लेवर बताती नजर आ रही थीं. डांसर से एक्ट्रेस बनी राखी यह बात अच्छी तरह जानती हैं कि किस तरह सुर्खियों में बने रहा जा सकता है. हालांकि इस वीडियो को शेयर करते वक्त राखी ने कोई कैप्शन नहीं लिखा है लेकिन वह हाथ में बीबौय ब्रांड का कंडोम के पैकेट थामे नजर जरूर आ रही थी.