सरस सलिल विशेष

बौलीवुड अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह ने बेहद कम लेकिन दमदार फिल्मों में काम कर इंडस्‍ट्री में अपनी एक अलग जगह बनाई है. साल 2015 अक्षय कुमार की आई फिल्म गब्बर इज बेक का गाना कुंडी ना खड़काओ राजा सीधा अंदर आओ…तो आप सभी ने सुना होगा और देखा भी होगा. इस गानें में बौलीवुड की हौट अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह ठुमके लगाते नजर आई थी और लोगों ने इस गाने को काफी पसंद भी किया था. लेकिन इस फिल्म में आइटम सांग करने के बाद चित्रांगदा काफी लम्बे समय तक ना ही किसी फिल्म में नजर आईं और ना ही किसी कार्यक्रम में. लेकिन अभी हाल ही में वे मीडिया से रूबरू हुई और अपने करियर से जुड़ी कुछ खास बाते भी सांझा की.

bollywood

फिल्म ‘हजारों ख्वाहिशें ऐसी’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली अदाकारा चित्रांगदा ने अपने करियर में ज्‍यादा आगे न बढ़ पाने को लेकर कहा, ‘मुझे लगता है कि ब्रेक लेने की वजह से मेरे करियर को नुकसान हुआ है और मेरा करियर डूब गया. मैंने जब शुरुआत की थी तो मेरे जीवन में ऐसे मोड़ आए जहां मेरी प्राथमिकताएं बदल गईं. मैंने फिल्मों में आगाज किया और फिर चार साल का ब्रेक लिया. मैं फिर वापस आई और फिर मैंने दो साल का ब्रेक लिया.’

bollywood

चित्रांगदा के मुताबिक, ‘काम मिलने के लिए सिर्फ प्रतिभाशाली होना ही काफी नहीं है बल्कि सही समय पर मौजूद होना भी जरूरी है. चित्रांगदा ने कहा, ‘फिल्म उद्योग में जब आपको मौके मिल रहे हों और उस समय आप वहां मौजूद नहीं हों तो निश्चित रूप से आपके करियर पर असर पड़ेगा. मेरे साथ भी यही हुआ. ज्यादातर फिल्ममेकर्स मेरे पास ऐसे रोल्‍स लेकर आए जो महिला प्रधान थे या फिर मजबूत बौद्धिक क्षमता वाले किरदार थे. ऐसा लग रहा था जैसे मैं आम हिंदी फिल्मों की हिरोइन वाले रोल निभाना ही नहीं चाहती. शायद मैंने फिल्मी दुनिया का चमकता सितारा बनने के लिए भरपूर कोशिश नहीं की.’

bollywood

चित्रांगदा ने कहा, ‘मैं एक अभिनेत्री हूं, मैं हर किरदार निभा सकती हूं. मैं उतनी ही सामान्य और हंसमुख हूं, जितना एक आम लड़की होती है.’ उन्होंने कहा कि उन्हें डांस करना पसंद है, जो पर्दे पर गढ़ी उनकी छवि से एकदम अलग है. चित्रांगदा ने कहा कि उन्होंने तीन साल तक कत्थक सीखा है और उन्हें फिल्म में मात्र एक आइटम गीत पर डांस करने का मौका मिला. फिर उन्हें ऐसा कोई मौका नहीं मिला. उन्होंने चीजें बदलने की उम्मीद जताई है.

साल 2003 में फिल्मी सफर का आगाज करने वाली चित्रांगदा ने ‘सौरी भाई’, ‘देसी ब्वायज’, ‘ये साली जिंदगी’ और ‘गब्बर इज बैक’ में भी काम किया है. चित्रांगदा की आने वाली फिल्मों में ‘बाजार’ और ‘साहेब, बीवी और गैंगस्टर-3’ शामिल हैं.