सरस सलिल विशेष

योग अब सिर्फ भारत का नहीं पूरे विश्व का हो चुका है. आज पूरा विश्व योग दिवस का जश्न मना रहा है. बौलीवुड कलाकारों में भी योग का काफी क्रेज है. बात करें बौलीवुड की सबसे फिट अभिनेत्रियों की तो मलाइका अरोड़ा का नाम इनमें सबसे पहले आता है. मलाइका अरोड़ा अपने जीवन में योग को काफी महत्व देती हैं. मलाइका अपने को फिट रखने के लिए नियमित योग का अभ्यास करती हैं.

योग दिवस के अवसर पर एक बातचीत में उन्होंने अपने फेवरेट योगासन और उनके फायदों के बारे में बताया है. आइए जानते हैं उन्होंने योग पर क्या बात की है.

पद्मासन या कमल आसन, बैठ कर की जाने वाली योग मुद्रा है. जिसमें घुटने विपरीत दिशा में रहते हैं. इस आसन को करने से मन शांत होता है. जिससे ध्यान लगाने में सहायता मिलती है. साथ में यह योगासन कई शारीरिक बीमारियों को दूर करता है. पद्मासन पर बात करते हुए मलाइका ने कहा, ‘पद्मासन मेरा फेवरेट योगासन है. इसके लिए दिमाग और एकाग्रता शक्ति का ध्यान रखना आवश्यक है. यह आसन आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है. यह शरीर और आत्मा के बीच संतुलन को दर्शाता है. यह शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को तेज करता है. चटाई पर बैठ कर किया जाना वाला यह योग आपके क्षमताओं को बढ़ाता है.’

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार को सभी योगासनों में सबसे बेहतर माना जाता है. इस आसन को करने से पूरे शरीर का कसरत हो जाता है. इस आसन को करते हुए सूर्य की तन, मन और मन्त्र से उपासना की जाती है क्योंकि सूर्य ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है.

सूर्य नमस्कार पर बात करते हुए 44 वर्षीय इस अभिनेत्री ने कहा, ‘सूर्य नमस्कार से आपके शरीर के सभी अंगों का कसरत हो जाता है. इसे करने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. यह शरीर में रक्त-संचार को ठीक करता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है. यह शारीरिक और मानसिक दोनों तौर पर आपको फिट रखता है. मेरे लिए सूर्य नमस्कार कम्प्लीट वर्कआउट पैकेज है.’

Tags: