सरस सलिल विशेष

हौलिवुड के मशहूर प्रोड्यूसर हार्वी वीनस्टीन पर कई अभिनेत्रियों द्वारा यौन शोषण का आरोप लगाने के साथ ही वर्क प्लेस पर हो रहे सेक्शुअल हैरसमेंट का मुद्दा इस समय गर्माया हुआ है. खासतौर पर हौलिवुड और बौलिवुड में इस मुद्दे पर कई सिलेब्रिटी मुखर होकर अपनी बात रख रहे हैं. इसी कड़ी में नया नाम जुड़ गया है फिल्म ‘तेरा इंतजार’ की स्टार जोड़ी का.

बौलिवुड स्टार सनी लियोनी और अरबाज खान ने यौन शोषण पर अपने विचार रखे. एक ताज़ा इंटरव्यू में सनी लियोनी ने वर्क प्लेस पर हैरसमेंट का शिकार युवाओं का हौसला बढ़ाते हुए उन्हें आगे आकर इसकी खिलाफत करने के लिए कहा ‘वर्क प्लेस पर यौन शोषण आम बात है.

न केवल महिलाओं का बल्कि पुरुषों का शोषण भी आम बात है. मुझे लगता है कि उनमें अपने साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ बोलने की ताकत है. वह अपने बूते अपनी बात रखें और गलत व्यवहार की खिलाफत करें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो चीजें कभी नहीं बदलेंगी.’

वहीं ‘तेरा इंतजार’ के लीड ऐक्टर अरबाज खान ने कहा ‘मैं मानता हूं कि ऐसी चीजे होती हैं और हर कोई इनसे अपने तरीके से निपटता है. फिल्म इंडस्ट्री, औफिस, वर्क प्लेस या घर, कहीं भी अगर आपके साथ ऐसा आपकी सहमति के बिना हो रहा है तो यह सही नहीं है.

आपको इसका विरोध करना चाहिए, इसके खिलाफ लड़ाई करनी चाहिए. कोई भी यह नहीं कहेगा कि ऐसा होना स्वीकार्य है या ऐसा होना चाहिए. अगर ऐसा कुछ भी होता है तो उसे एक्सपोज़ करना चाहिए और बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करना चाहिए.’