सरस सलिल विशेष

‘बाहुबली-द बिगिनिंग’ में बाहुबली के साथ प्यार और जंग में कंधा से कंधा मिलाकर लड़ने वाली अवंतिका का किरदार तमन्ना भाटिया ने निभाया था. मिल्की व्हाइट तमन्ना की अदाकारी और खूबसूरती ने आपको भी इंप्रेस किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तमन्ना का हिंदी सिनेमा से बहुत पुराना नाता है और आज तक उन्होंने एक भी हिट हिंदी फिल्म में काम नहीं किया है. ‘बाहुबली’ ने तमन्ना को देशभर में शोहरत तो दिलवाई, लेकिन इससे उनकी फिल्मों को दर्शक नहीं मिले.

‘बाहुबली-द कन्क्लूजन’ इस साल की मोस्ट अवेटेड फिल्मों में शामिल है. पहले पार्ट के मुकाबले दूसरे पार्ट में तमन्ना का काम कम होगा, जबकि दूसरी लीडिंग लेडी अनुष्का शेट्टी ‘बाहुबली 2’ में ज्यादा नजर आएंगी. फिलहाल हम आपको तमन्ना के बारे में जानकारी देते हैं. तमन्ना को ज़्यादातर दर्शक दक्षिण भारतीय सिनेमा की एक्ट्रेस समझते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है.

तमन्ना ने अपने करियर की शुरुआत हिंदी सिनेमा से की. 2005 में उन्होंने ‘चांद सा रोशन चेहरा’ फिल्म से डेब्यू किया था, लेकिन ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही और तमन्ना ने इसके बाद सीधे साउथ इंडिया की ट्रेन पकड़ ली, जहां उनकी हर एक तमन्ना पूरी हुई.

दक्षिण भारतीय भाषाओं की फिल्मों में तमन्ना ने कई हिट फिल्में दीं और वहां के तकरीबन सभी सुपरस्टार्स के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया. साउथ सिनेमा में बड़ा नाम कमाने के बाद तमन्ना हिंदी सिनेमा में अधूरी रह गई ख्वाहिश को पूरा करने के इरादे से एक बार फिर मुंबई लौटीं. 2013 में तमन्ना ने साजिद ख़ान के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हिम्मतवाला’ से अजय देवगन जैसे सुपरस्टार के साथ कमबैक किया.

उस वक्त साजिद ने मीडिया को बताया था कि तमन्ना उनकी फिल्म से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू कर रही हैं, जबकि इस बात को छिपा लिया था कि वो पहले भी हिंदी सिनेमा में किस्मत आजमा चुकी हैं. इसके बाद तमन्ना साजिद की फिल्म ‘हमशकल्स’ में फीमेल लीड में नजर आईं, जो 2014 में रिलीज हुई. ये दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लाप रहीं. 2014 में ही तमन्ना अक्षय कुमार के साथ ‘एंटरटेनमेंट’ में दिखाई दीं. ये फिल्म औसत रही.

फिर 2015 में आई ‘बाहुबली-द बिगिनिंग’. कहने को तो ये फिल्म तमिल और तेलुगु भाषाओं के दर्शकों के लिए बनाई गई थी, लेकिन इसके हिंदी डब वर्जन ने देशभर में धूम मचा दी. तकनीकी रूप से देखा जाए तो तमन्ना की ये फिल्म भी हिंदी भाषाई नहीं थी. पिछले साल तमन्ना सोनू सूद और प्रभु देवा के साथ ‘तूतक तूतक तूतिया’ में बतौर फीमेल लीड दिखाई दीं, लेकिन ये फिल्म भी नहीं चली.